Header Ads

गंगापुर के मशहूर खीर मोहन बनाने की विधि : Kheer Mohan Recipe In Hindi

 नमस्कार दोस्तों, आज हम गंगापुर सिटी (राजस्थान) के मशहूर Kheer Mohan Recipe In Hindi (Kheer Mohan Gangapur City) जानेंगे। हम आपको step by step पूरी रेसिपी बताएँगे, जिससे आप घर पर ही हलवाई जैसे स्वादिष्ट Kheermohan बना सकेंगे।

Kheer Mohan Recipe In Hindi


खीर मोहन बनाने के लिए सामग्री - Kheer Mohan Ingredients

1. 2 kg दूध फुल क्रीम

2. चीनी 1kg 

3. सूजी 200 ग्राम 

4. पानी 

5. एक नींबू 


खीर मोहन बनाने की विधि - Kheer Mohan Sweet Recipe In Hindi

सबसे पहले 2 लीटर दूध को एक बड़े पतीले में डालकर गर्म होने के लिए रख दें, जब दूध थोड़ा गर्म हो जाए तब दूध को एक बड़े चम्मच की सहायता से चलाना शुरू कर दें। जब दूध में उबाल आने लग जाए तब इसमें दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिला दे और दूध को धीरे-धीरे चलाते रहे, (जब दूध में नींबू का रस मिलाया जाता है तब दूध को अगर हिलाते नहीं हैं तो दूध सही तरह से नहीं फट पाता हैं, इसीलिए दूध में नींबू का रस डालने के बाद दूध को चलाते रहना चाहिए ताकि दूध अच्छे से फट जाए।) गैस को मीडियम ही रखे। 



जब दूध अच्छे से फट जाए तब इसे छान लें और फटे दूध को कई बार साफ पानी से धो लें ताकि फटे दूध से खट्टापन पूरी तरह से निकल जाए। उसके बाद फटे दूध (पनीर ) को एक सूती कपड़े मे निकाल कर कुछ देर के लिए कही पर टांग दे।



जब फटे दूध (पनीर) से पानी पूरी तरह से निकल जाए तब इसे किसी चौड़े बर्तन में निकाल ले और इसमें 200 ग्राम  सूजी मिला दे फिर हथेली की मदद से पनीर और सूजी को अच्छे से मिक्स करें। जब दोनो अच्छे से मिलकर मुलायम हो जाए तब इसकी छोटी-छोटी बॉल्स बना लें ( जैसी भी साइज आपको पसंद हो ) और किसी साफ कपड़े से ढक कर के कुछ देर के लिए रख दें। 


चाशनी बनाने की विधि 

चाशनी तैयार करने के लिए 1 किलो चीनी और दो मीडियम कप पानी कड़ाही में डाले। गैस को फुल ही रहने दें। जब चाशनी में अच्छे से उबाल आ जाए तब पनीर की बॉल्स को चाशनी में डाले और ढक दें। 



फिर इसके बाद खीर मोहन का कलर तैयार करे उसके लिए एक छोटे बर्तन में दो बड़े चम्मच चीनी डाल कर के गर्म करें याद रखे इसमें पानी नहीं मिलाना है चीनी को बिना पानी के ही पिघलने दें। जब चीनी पिघलकर एकदम गहरे भूरे रंग की हो जाए तब गैस बंद कर दें और इस कलर को पहले वाली चाशनी की कड़ाही में मिला दे और Kheermohan को अच्छे से मिक्स करें। 



इसे फिर से 15 मिनट के लिए ढक कर रख दें। 15 मिनट के बाद वापस से खीर मोहन को चेक कर लें 15 -15 मिनट के अंतराल में Khirmohan को तीन बार चेक करें ताकि खीर मोहन अच्छे से पक सके और उनमें कलर भी अच्छा आए, जब चाशनी पूरी तरह से गाढ़ी हो जाए तब गैस बंद कर दें। अब आपके स्वादिष्ट खीरमोहन बिल्कुल तैयार हैं। 


खीर मोहन बनाने में लगभग 45 मिनट का टाइम लगता है। इन्हें आप कम से कम 15-20 दिनों तक स्टोर कर के रख सकते हैं, ये जल्दी खराब नही होते।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.