Header Ads

राजस्थान की प्रसिद्ध कड़ी कचौरी - Kadhi Kachori/aalu kachori Recipe

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख हम "राजस्थान की प्रसिद्ध कड़ी कचौरी (Kadhi Kachori)" बनाने की रेसिपी जानेंगे। Kadi Kachori राजस्थान के बेहतरीन व्यंजनों में से एक मानी जाती हैं। इसे अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता हैं। आज हम आपको राजस्थान की कड़ी कचौरी बनाने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे है। हम आपको आलू की कचौरी और साथ ही उसका स्वाद कई गुना बड़ा देने वाली कड़ी बनाने की विधि Step By Step बतायेंगे। 

  

राजस्थान की प्रसिद्ध कड़ी कचौरी - Kadhi Kachori/aalu kachori Recipe


आलू कचौरी बनाने की सामग्री - Aloo Ki Kachori Banane Ki Samagari 

1. तीन बड़े आलू 

2. 500 ग्राम मैदा/आटा 

3. 150 ग्राम सूजी

4. एक छोटा चम्मच अजवाइन 

5. एक बड़ा चम्मच नमक 

6. एक छोटा चम्मच हींग 

7. एक चम्मच सौंफ 

8. एक चम्मच साबुत धनिया

9. 3/4 हरी मिर्च 

10. एक चम्मच अदरक व लहसून का पेस्ट 

11. लाल मिर्च

12. हल्दी पाउडर

13. एक चम्मच गरम मसाला

14. कसूरी मेथी

15. एक छोटा चम्मच जीरा 

16. 500 ग्राम तेल 

 

आलू कचौरी बनाने की विधि - Aloo Kachori Recipe In Hindi

सबसे पहले आलू को उबाल लें, उसके बाद इनका छिलका उतार करके मैस कर ले और अलग रख दें। फिर एक बड़े बर्तन में 500 ग्राम मैदा/आटा ले और इसमें एक चम्मच नमक, एक छोटा चम्मच अजवाइन (अजवाइन को हमेशा हाथों से मसलकर ही डाले इससे अजवाइन की खुशबू बहुत अच्छी आती है) तथा मोयम (oil) डाले, फिर इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें और साथ ही इसमें 150 ग्राम सूजी भी मिला लें। 



इसमें ऑयल इतना मिक्स करे की जब आप आटा गुथे तो आटा एकदम नरम हो जाए। आटे/मैदा को हल्के गरम पानी के साथ में गूंथे जिससे की आटा अच्छे से गूंथ जायेगा। आटा गूंथने के बाद आटे पर थोड़ा तेल लगा कर के आधे घंटे के लिए ढक कर रख दें। 



एक कड़ाही में दो चम्मच तेल गर्म कर लें, जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें एक छोटा चम्मच जीरा और हींग डालकर के पकाए। जब जीरा अच्छे से पक जाए तब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डाले और इसे दो मिनट के लिए पकाए। ध्यान रखें कि गैस धीमी आँच पर ही हो, जिससे कि मसाला जले नहीं। 



जब अदरक और लहसुन का पेस्ट पक जाए तब इसमें अपने स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर एक छोटा चम्मच साबुत धनिया और एक चम्मच सौंफ डाले। इसके बाद मैस किए हुए आलुओं को इसमें डालकर अच्छे से मिक्स कर लेना है और साथ ही गरम मसाला और हरा धनिया डालकर के एक मिनट तक ढक कर रखना है। 1 मिनट के बाद गैस बंद कर दे और इसमें कसूरी मेथी डालें। 



कुछ देर के लिए सब्जी को ठंडा होने दें, तब तक गूंथे हुए आटे को एक बार फिर से कुछ देर के लिए और गूंथे।  फिर आटे की बड़ी-बड़ी लोई बनाए, ध्यान रखे की लोई का आकार, रोटी के लोई से थोड़ा बड़े हो। उसके बाद लोई पर ऑयल लगाकर हाथों की मदद से या बेलन की मदद से पूड़ी के बराबर के साइज बनाए, फिर इसमें चम्मच की मदद से जो आलू की सब्जी बनाई है उसे पूड़ी के बीच में रख कर, पूड़ी की किनारे पर थोड़ा सा पानी लगाकर मसाले को ढक कर के पूड़ी के किनारों को सही से बंद कर दें। 



इसी तरह सारी कचोरियो को तैयार कर लें, फिर एक बड़ी कड़ाही में 500 ग्राम तेल गर्म करें जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तब इसमें बनाई हुई कचोरियों को आराम से डाले (ध्यान रखें कि गैस फुल न हो नही तो कचौरी जल जायेगी और अंदर से एकदम कच्ची रह जायेगी और न ही गैस अधिक कम हो अगर गैस की आंच अधिक कम होगी तो कचोरिया अधिक तेल सोक लेगी। इसी लिए गैस को मीडियम ही रखे ताकि कचौरी एकदम से कड़क बने, जले भी नहीं और अंदर मसाला भी अच्छे से पक जाए।)


वैसे तो अधिकतर लोग कचोरियों को सॉस या हरी या लाल चटनी के साथ ही खाते हैं, लेकिन आज हम आपको राजस्थान की फेमस कढ़ी बनाने की विधि बतायेंगे जो कचोरी के साथ इस्तेमाल की जाती हैं और इससे कचोरियों का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है।



कड़ी बनाने के लिए सामग्री - Kadhi Kachori Banane Ke Liye Samagari 

राजस्थान की प्रसिद्ध कड़ी कचौरी - Kadhi Kachori/aalu kachori Recipe


1. 500 ग्राम छाछ

2. बेसन दो बड़े चम्मच

3. मेथी दाना कुछ मात्रा में

4. हल्दी पाउडर एक छोटा चम्मच

5. नमक स्वादानुसार

6. दो हरी मिर्च

7. अदरक और लहसुन का पेस्ट एक छोटा चम्मच

8. हींग एक छोटा चम्मच

9. लाल मिर्च पाउडर 

10. एक बड़ा चम्मच घी 

11. कसूरी मेथी

12. 4/5 करी पत्ता

13. हरा धनिया

14. एक छोटा चम्मच जीरा

15. पानी 

16. तेल एक बड़ा चम्मच 


कढ़ी बनाने की विधि - Kadi Kachori Banane Ki Vidhi 

सबसे पहले एक बड़ा बाउल ले और उसमे छाछ डाले ध्यान रखें कि छाछ अधिक खट्टी और गाढ़ी न हो, अगर छाछ अधिक खट्टी और गढ़ी होगी तो कढ़ी का स्वाद बिगड़ जायेगा। अगर छाछ अधिक गाढ़ी है तो छाछ की मात्रा के अनुसार उसमे उतना ही पानी डाले और उसके बाद छाछ में दो बड़े चम्मच बेसन मिला लें साथ ही नमक, हींग व हल्दी पाउडर मिलाकर के अच्छे से मिक्स कर लें और गैस पर गर्म करे। छाछ को गर्म करते वक्त इसमें एक बड़ा चम्मच देशी घी डाल दें इससे कढ़ी का स्वाद बढ़ जायेगा।


छाछ को जब तक चलाए जब तक की उसमे उबाल ने आ जाए, जब उबाल आ जाए तो कढ़ी को चलाना बंद कर दें और कढ़ी को उबलने दें। जब तक कढ़ी उबले तब तक दूसरे बर्तन में एक बड़ा चम्मच तेल गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें 4/5 करी पत्ता, मेथी दाना और साथ ही एक छोटा चम्मच जीरा डाल कर पकाए। जब ये सब अच्छे से पक जाए तब इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च को डाले और फिर अदरक-लहसुन के पेस्ट को डाल कर के 2 से 3 मिनट तक पकने दें। 



उसके बाद इसमें गर्म की हुई छाछ को मिक्स करें और 10 से 12  मिनट तक पकने दें। फिर इसमें बारीक कटा हुआ हरा धनिया और कसूरी मेथी को डालें। फिर गैस बंद करके कुछ देर के लिए इसे ढककर रख दें और फिर गर्मा-गर्म कढ़ी को आप कचोरियों के साथ सर्व करें जिससे आपकी कचोरियों का स्वाद कई गुना बढ़ जायेगा।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.