Header Ads

सूखी लाल मिर्च की चटनी बनाने की विधि - Red Chilli Chutney Recipe In Hindi

सूखी लाल मिर्च (Red Chilli) से बनी चटनी (Chutney) तेज और मसालेदार होती हैं और यह खाने में बहुत ही अच्छी लगती है, साथ ही यह भूख भी बढ़ाती है। आप लाल मिर्च की चटनी का 10-15 दिनों तक उपयोग कर सकते हो यह जल्दी खराब भी नहीं होती है। इस लेख में हम आपको सूखी लाल मिर्च से चटनी बनाने की रेसिपी Step By Step बताएँगे। 

सूखी लाल मिर्च की चटनी बनाने की विधि - Red Chilli Chutney Recipe In Hindi


सूखी लाल मिर्च की चटनी बनाने की सामग्री  

1. 250 ग्राम सुखी लाल मिर्च

2. 50 ग्राम लहसुन

3. 50 ग्राम सूखा धनिया 

4. नमक 

5. एक छोटा चम्मच हींग 

6. जीरा 

7. तेल / घी

8. एक छोटा चम्मच हल्दी 

9. एक बड़ा चम्मच अमचूर पाउडर

10. एक छोटा चम्मच गरम मसाला

11. एक छोटा टुकड़ा अदरक

12. हरा धनिया

13. कसूरी मेथी


सूखी लाल मिर्च की चटनी बनाने की विधि - Chilli Chutney Recipe In Hindi

सबसे पहले सूखी लाल मिर्च के डंठलो को हटा ले और एक बड़े बाउल में पानी डालकर सारी सुखी लाल मिर्चों को 15 मिनट के लिए भिगोकर के रख दें। 



उसके बाद इन्हें पानी से निकाल कर के फिर से साफ पानी में धो लें। अगर आप के पास सिलबट्टा है तो उस पर आप सारी सामग्री को एक- एक कर के अच्छे से पीस लें (सिलबट्टा नहीं है तो आप इसे मिक्सर में भी पीस सकते हैं लेकिन मिक्सर में चटनी का टेस्ट कम हो जाता है।) 


सारी सामग्री का एक अच्छा सा पेस्ट बना कर तैयार कर लेने के बाद एक कड़ाही में दो बड़े चम्मच घी/तेल डाल कर के गर्म करें जब घी/तेल अच्छे से गर्म हो जाए तब इसमें एक छोटा चम्मच जीरा डाले। जब जीरा पूरी तरह से पक जाए तब इसमें सुखी लाल मिर्च व अन्य सामग्री के पेस्ट को डाल कर अच्छे से मिक्स करें जब घी/तेल में पेस्ट अच्छे से मिक्स हो जाए तब इसमें नमक डाले और साथ में हींग, हल्दी और अमचूर पाउडर को भी मिला दे। 



चटनी को बीच - बीच में चलाते रहे ताकि चटनी कड़ाही में लगे नही। जब चटनी पूरी तरह से पक जाए तब इसमें एक छोटा चम्मच घी डाल दें, इससे चटनी का स्वाद और भी बढ़ जायेगा (अगर आप ने तेल का इस्तेमाल किया हैं तो)। 



गैस बंद करने से पहले इसमें एक छोटा चम्मच गरम मसाला डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले। गैस बंद करने के बाद काट हुआ हरा धनिया और भुनी हुई कसूरी मेथी डाल दें और कुछ देर के लिए ढक कर रख दें। अब आप इसे सर्व कर सकते हैं। 


इन्हें भी देखे - 

गंगापुर सिटी के मशहूर खीरमोहन बनाने की विधि 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.